ads

JEE Advance को क्रैक किए बिना आईआईटी में ऐसे पाएं प्रवेश

नई दिल्ली। इस बार जेईई एडवांस ( JEE Advance ) एग्जाम 03 अक्टूबर 2021 को होगा। इस एग्जाम में वही उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं कि जो जेईई मेन ( JEE Main ) में शीर्ष 2.5 लाख में रैंक हासिल करने में सफल होंगे। भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान ( IIT ) में प्रवेश उन्हीं को मिलेगा जो जेईई एडवांस परीक्षा की मेरिट लिस्ट में नाम दर्ज कराने में सफल होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि जेईई एडवांस मेरिट में नाम न आने पर आप आईआईटी में पढ़ाई नहीं कर सकते हैं। इसके अलावे भी कई और विकल्प हैं, जिसके जरिए आप आईआईटी में पढ़ाई कर सकते हैं। उम्मीदवार GATE से HSEE से लेकर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का चयन कर प्रतिष्ठित IIT में प्रवेश पा सकते हैं।

GATE

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग ( GATE ) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो आईआईटी में मास्टर प्रोग्राम या स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग एमई या एमटेक में प्रवेश लेना चाहते हैं। इस परीक्षा में 29 विषय शामिल होते हैं। जिन उम्मीदवारों ने स्नातक पूरा कर लिया है या अपने तीसरे वर्ष में हैं, वे गेट पंजीकरण के लिए पात्र हैं। इस साल इसका आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा। GATE 2022 आवेदन प्रक्रिया 30 अगस्त से शुरू होगी। परीक्षा 5, 6, 12 और 13 फरवरी को आयोजित होने वाली है।

HSEE

आईआईटी में पांच वर्षीय एकीकृत मास्टर ऑफ आर्ट्स ( PG ) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को मानविकी और सामाजिक विज्ञान प्रवेश परीक्षा ( HSSEE ) को पास करना होगा। यह आईआईटी मद्रास द्वारा विकास अध्ययन, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, पर्यावरण अध्ययन, फिल्म अध्ययन, स्वास्थ्य अध्ययन, इतिहास, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, दर्शन, राजनीति और समाजशास्त्र जैसी विभिन्न धाराओं में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

JAM

संयुक्त प्रवेश परीक्षा ( JAM ) का आयोजन IIT में एमएससी, अर्थशास्त्र में परास्नातक, संयुक्त एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी दोहरी डिग्री और अन्य स्नातकोत्तर स्तर के डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। यह 7 विषयों जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूविज्ञान, गणित, गणितीय सांख्यिकी और भौतिकी के लिए आयोजित किया जाता है। JAM परीक्षा में प्रवेश के लिए पंजीकरण सत्र 30 अगस्त से 11 अक्टूबर तक आयोजित किए जाएंगे। JAM 2022 अगले साल 13 फरवरी को आईआईटी रुड़की द्वारा आयोजित किया जाएगा।

UGC NET

यूजीसी नेट क्रैक कर आईआईटी से पीएचडी या शोध प्रोग्राम में पढ़ाई करना संभव है। यूजीसी नेट में अच्छा स्कोर हासिल करने वालों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा, जिसके आधार पर उम्मीदवार आईआईटी में पीएचडी कर सकेंगे।

UCEED

डिजाइन के लिए अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन ( UCEED ) IIT बॉम्बे, IIT गुवाहाटी, IIT हैदराबाद, IIITDM जबलपुर और अन्य निजी कॉलेजों में BDes पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए, 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम

कोरोना महामारी के दौर में IIT ने कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम लॉन्च किए हैं। इनमें बीएससी या डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सर्टिफिकेट कोर्स शामिल हैं। इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है और पाठ्यक्रमों के अंत में प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।



Source JEE Advance को क्रैक किए बिना आईआईटी में ऐसे पाएं प्रवेश
https://ift.tt/3D70xrA

Post a Comment

0 Comments