ads

Subway की फ्रेंचाइजी खरीद सीधे टाटा ग्रुप से मुकाबला करेंगे मुकेश अंबानी

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्दी ही रेस्टोरेंट सर्विस के बिजनेस में उतर सकती है। वर्तमान में कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी रेस्टोरेंट चेन कंपनी सबवे इंक (Subway Inc) से भारतीय फ्रेंचाइजी खरीदने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह डील 1500 से 1900 करोड़ रुपए में पूरी होने की संभावना है। यदि दोनों कंपनियों के बीच यह डील फाइनल होती है तो रिलायंस इडंस्ट्रीज इस सेगमेंट में पहले से मौजूद टाटा ग्रुप की स्टारबक्स के साथ-साथ डोमिनोज पिज्जा, बर्गर किंग जैसे बड़े प्लेयर्स से सीधा मुकाबला करेगी।

यह भी पढ़ें : छोटे कारोबारियों के लिए बड़ी खबर, GST Return फाइल करने के नियमों में हुआ बदलाव

क्या है सबवे इंक
अमरीका की सबसे बड़ी सिंगल ब्रांड रेस्टोरेंट चेन कंपनी Subway Inc फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम करती है। इसके तहत रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी दी जाती है। फ्रेंचाइजी से होने वाले मुनाफे में कंपनी अपना हिस्सा लेती है। कंपनी ने भारत में अपना पहला ऑपरेशन वर्ष 2001 में स्टार्ट किया था। अभी कंपनी इंडियन मार्केट में लगभग छह फीसदी हिस्सेदारी रखती है। वर्तमान में एक भारतीय कंपनी लाइट बाइट फूड्स सबवे के बिजनेस को मैनेज कर रही है। यह कंपनी हर फ्रेंचाइजी पर लगभग आठ फीसदी मुनाफा लेती है।

यह भी पढ़ें : जानिए किस बैंक में FD पर मिल रहा है कितना ब्याज, ऐसे बचाएं ब्याज पर लगने वाला टैक्स

भारत में डोमिनोज और मैकडोनाल्डस है सबसे बड़े प्लेयर
फिलहाल भारत में इस सेक्टर में डोमिनोज 21 फीसदी साझेदारी के साथ सबसे बड़ा प्लेयर है जबकि मैकडोनाल्ड्स 11 फीसदी साझेदारी के साथ दूसरे नम्बर पर है। यदि रिलायंस के साथ यह डील हो जाती है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल यूनिट को पूरे भारत में लगभग 600 सबवे स्टोर मिलेंगे। ऐसे में इन दोनों कंपनियों को कड़ी टक्कर मिल सकती है और काफी कुछ वैसा ही माहौल देखने को मिल सकता है जैसा कि JIO लॉन्चिंग की घोषणा के बाद टेलीकॉम सेक्टर में देखने को मिला था।

रिलायंस रिटेल के जरिए फैलाएगी बिजनेस
रिलायंस ग्रुप रिटेल सेक्टर में काफी अच्छा कारोबार कर रहा है। ग्रुप ने कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, ग्रासरी बिजनेस तथा लाइफस्टाइल में अपनी अच्छी साख बना ली है। सबवे की फ्रेंचाइजी खरीदने के बाद रिलायंस ग्रुप रेस्टोरेंट बिजनेस में भी अग्रणी बन जाएगा।



Source Subway की फ्रेंचाइजी खरीद सीधे टाटा ग्रुप से मुकाबला करेंगे मुकेश अंबानी
https://ift.tt/3A1wkId

Post a Comment

0 Comments