ads

Aadhaar Card: बच्चों का आधार बनाने के नियम में बदलाव, पहले से आसान हुई आवेदन प्रक्रिया

Aadhaar Card: भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है। वर्तमान में आधार के बिना बच्चों के स्कूल में प्रवेश, बैंक संबंधित काम और इनकम टैक्स सहित अन्य सरकारी योजनाओं जैसे पीएफ और मेडिकल आदि का कोई काम नहीं हो सकता है। समय समय पर भारतीय विेशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड में बदलाव कर आसान और सरल बना रहे है। हाल ही में UIDAI ने बच्चों के आधार कार्ड यानी कि बाल आधार को बनाने के नियमों में बदलाव किया है।

पहले से आसान हुए नियम:—
यूआईडीएआई ने बच्चों के लिए आधार कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक, अब माता-पिता बच्चे के आधार कार्ड (बाल आधार कार्ड नया नियम) के लिए जन्म प्रमाण पत्र या उस अस्पताल से डिस्चार्ज की स्लिप लेकर अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ बाल आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बायोमेटिक की अनिवार्यता खत्म:—
नए नियमों के अनुसार, बच्चों के लिए आंखों की रेटिना व हाथ की पांचों अंगुलियों का फिंगर प्रिंट देने की आवश्यकता नहीं होगी। यूआइडीएआई ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। विशेष रूप से बायोमैट्रिक की अनिवार्यता को हटा दिया है। बायोमेट्रिक की आवश्यकता अब तभी होगी जब बच्चा पांच साल का हो जाएगा। इसके बाद सामान्य आधार कार्ड की तरह ही बाल आधार कार्ड हो जाएगा।

 

यह भी पढ़ें:— Aadhaar Card Update: आधार से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत:—
बाल आधार आवेदन के लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, वोटर आईडी, नरेगा रोजगार कार्ड, फोटो क्रेडिट कार्ड, पेंशनर का फोटो कार्ड, स्वतंत्रता सेनानी का फोटो कार्ड, किसान की फोटो पास बुक, शादी प्रमाण पत्र राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा एक उचित लेटरहेड पर आवेदक की फोटो वाला जारी किया गया पहचान प्रमाण पत्र, राज्य सरकार, केंद्रशासित प्रदेश सरकार या फिर प्रशासन द्वारा जारी विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र या एक विकलांगता पहचान पत्र की जरुरत होती है।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update : यूआईडीएआई ने बंद कर दी ये दो सेवाएं, इन लोगों को होगी परेशानी


ऐसे करें बाल आधार के लिए आवेदन:—
— सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
— आधार कार्ड पंजीकरण के विकल्प का चयन करें और बच्चे के आवश्यक विवरण भरें।
— जनसांख्यिकीय विवरण जैसे आवासीय पता, इलाका, राज्य आदि दर्ज करें और आवेदन जमा करें
— आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल करने के लिए अपॉइंटमेंट विकल्प पर क्लिक करें।
— निकटतम नामांकन केंद्र का चयन करें, अपनी नियुक्ति निर्धारित करें और उसके द्वारा जारी किए गए डेट पर जाकर बाल आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:— Aadhaar Card : अब स्थानीय भाषा में आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर ऐसे करें अपडेट

 



Source Aadhaar Card: बच्चों का आधार बनाने के नियम में बदलाव, पहले से आसान हुई आवेदन प्रक्रिया
https://ift.tt/2ZxbTWx

Post a Comment

0 Comments