ads

दिवाली में बढ़ सकते ड्राई फ्रूट्स के दाम, अफगानिस्तान से आयात हो रहा प्रभावित

नई दिल्ली। अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) का कब्जा होने और कोरोना महामारी (Covid-19) के कारण इस साल त्योहारी सीजन में ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) के दाम में उछाल देखने को मिल सकता है। इसके अलावा अमरीका से बादाम और पिस्ता का आयात प्रभावित होने से आगामी त्योहारी सीजन खासकर दिवाली तक सूखे मेवों महंगे हो सकते हैं।

सूखे मेवों के थोक व्यापारियों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने वाली कंपनी ट्रेडब्रिज के परिचालन प्रमुख स्वप्निल खैरनार का कहना है कि अफगानिस्तान में हुए घटनाक्रम और अमरीका से आमद घटने से सूखे मेवों में तेजी का रुख बनना शुरू हो गया है।

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने कपड़ा कारोबारियों को दिया तोहफा, सूरत से बिहार के लिए पहली 'Textile Parcel' ट्रेन रवाना

उनका कहना है कि देश में अधिकांश बादाम अमरीका से आयात किए जाते हैं। वहीं अंजीर अफगानिस्तान से आयात होता है। किशमिश की आधी मांग अफगानिस्तान से पूरी करी जाती है। बीते एक माह से अफगानिस्तान से सूखे मेवे का आयात लगभग बंद है।

वहीं काजू के भाव में कोई तेजी नहीं आएगी। इसका कारण यह है कि काजू की ज्यादातर मांग देश के उत्पादन से ही पूरी हो जाती है। खैरनार का मानना है कि दिवाली पर सूखे मेवों में तेजी का रुख रहने से लोग उपहार में सूखे मेवे को देने के बजाय अन्य विकल्प चुन सकते हैं।



Source दिवाली में बढ़ सकते ड्राई फ्रूट्स के दाम, अफगानिस्तान से आयात हो रहा प्रभावित
https://ift.tt/3jM4WZB

Post a Comment

0 Comments