ads

eSHRAM कार्ड के ये हैं फायदे, अब तक दो करोड़ से ज्यादा श्रमिक करा चुके हैं पंजीकरण

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर बनाए eshram पोर्टल पर अब तक दो करोड़ से ज्यादा श्रमिक पंजीकरण करा चुके हैं। ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों की इस समय जन सेवा केंद्रों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है। कार्ड बनावाने वालों की संख्या के कारण सर्वर पर भारी लोड देखने मिल रहा है।

अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक हैं और आपका न पीएफ कटता है और न ही ईएसआईसी का लाभ मिलता है। आपकी उम्र 16 साल से अधिक और 60 साल से कम है और इनकम टैक्स नहीं भरते हैं तो फौरन ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें रजिस्ट्रेशन कराते ही आप दो लाख रुपये बीमा पाने के हकदार हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: अंबानी को अडानी ने पछाड़ा, हर दिन 1002 करोड़ रुपये की करते हैं कमाई

इसके लिए सबसे पहले पोर्टल https://ift.tt/3kr3r1T पर जाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही डाटा बेस से कामगार की सभी जानकारियां मिल जाती हैं। इस दौरान शख्स को अपनी बैंक डिटेल के साथ मोबाइल नंबर समेत दूसरी जानकारी देनी होगी। इस ऑनलाइन फॉर्म को आगे अपडेट भी करा जा सकेगा।

पंजीकरण के बाद व्यक्ति का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ ई-श्रम कार्ड भी जारी हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने 14434 टोल फ्री नंबर भी जारी करा है। यहां पर इससे जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी। इस पोर्टल की मदद से राज्य सरकारे भी अपने कामगारों का रजिस्ट्रेशन कराएंगी।

किसलिए आई यह योजना

केंद्रीय मंत्री के अनुसार सभी असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया जाएगा। इससे सरकार को असंगठित कामगारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं के लक्षित और अंतिम स्तर तक वितरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

रजिस्ट्रेशन से क्या होगा फायदा

पोर्टल पर पंजीकरण करते ही श्रमिक दो लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का हकदार बन जाएगा। यदि कोई कर्मचारी पोर्टल पर पंजीकृत है और दुर्घटना का शिकार होता है, तो वह मृत्यु या स्थायी विकलांगता पर दो लाख रुपये और आंशिक विकलांगता पर एक लाख रुपये के लिए पात्र होगा।



Source eSHRAM कार्ड के ये हैं फायदे, अब तक दो करोड़ से ज्यादा श्रमिक करा चुके हैं पंजीकरण
https://ift.tt/3l2HgAV

Post a Comment

0 Comments