ads

इंटरनेट के बिना Google Pay, PhonePe, Paytm से कैसे करें लेनदेन, जानिए यह है तरीका

Google Pay, PhonePe, Paytm UPI की मदद से पेमेंट का चलन इन दिनों खूब बढ़ गया है। आनलाइन खरीदारी के साथ किराने की दुकानों में भी अब इन एप्स की सहायता से पेमेंट करा जा रहा है। मगर इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है।

ऐसे में अगर इंटरनेट कनेक्शन बहुत धीमा या न हो तो इस तरह के पेमेंट करना लगभग असंभव है। मगर इसके लिए एक ट्रिक है, जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के पेमेंट कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: अगले दो महीनों में IPO की रहेगी बहार, 30 कंपनियां जुटाएंगी 45,000 करोड़ रुपया

आप बिना इंटरनेट के UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस अपने फोन के डायलर पर *99# यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करना होगा। यह *99# सेवा भारत में गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं समेत सभी मोबाइल फोन यूजर के लिए सेवाएं दी गई हैें।

आप *99# सेवा का उपयोग कर सभी UPI सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। स्मार्टफोन यूजर के लिए, यह *99# एक आपातकालीन सुविधा है, इसका वे इस्तेमाल कर सकते हैं यदि उनके पास इंटरनेट नहीं है, फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए, यही तरीका है। इससे वे किसी भी यूपीआई सुविधा का उपयोग करेंगे।

बिना इंटरनेट के UPI भुगतान संभव कैसे

यूपीआई पेमेंट शुरू करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आपने जो फोन नंबर UPI के साथ पंजीकृत करा है, वह आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।

1. अपने फोन पर डायलर खोलें और टाइप करें *99#। आगे 'कॉल' बटन पर टैप करें।
2. इसके बाद आपके पास पैसे भेजने के लिए कई विकल्प सामने आएंगे। एक मेनू पॉप अप देखेंगे। '1' पर टैप करें और फिर सेंड पर टैप करें। "पैसे भेजें" विकल्प चुनें।
3. भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति से आपके पास मौजूद जानकारी का चयन करें- नंबर टाइप करें और फिर भेजें पर टैप करें। आपको किसे पैसे भेजने इसका चयन करें।
4. यूपीआई खाते से जुड़े मोबाइल नंबर दर्ज करें। यह तय करें कि आपने सही मोबाइल नंबर टाइप करा है।
5. आपको जितनी राशि भेजनी है, उसे दर्ज करें और फिर भेजें ।
6. पॉप अप में भुगतान करने को लेकर टिप्पणी दर्ज करें। इसमें बताना होता है कि भुगतान आप क्यों कर रहे हैं।



Source इंटरनेट के बिना Google Pay, PhonePe, Paytm से कैसे करें लेनदेन, जानिए यह है तरीका
https://ift.tt/3AGNGea

Post a Comment

0 Comments