ads

1 नवंबर से बदल जाएंगे LPG और बैंक से जुड़े ये 5 नियम! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली। अक्टूबर का महीने का आज अंतिम दिन है। सोमवार से नवंबर का महीना शुरू होने जा रहा है। हर महीने की शुरुआत में बैंक, सरकारी ऑफिसों और प्राइवेट सेक्टर में कुछ ना कुछ नियमों का परिवर्तन जरूर होता है। ये सभी नियम हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर डालते हैं। उनमें बदलाव हमारे खर्च पर बड़ा असर डाल सकते हैं। एलजीपी सिलेंडर के दाम में परिवर्तन हो या बैंक से जुड़े नियम, इनका सीधा वास्ता हमारी जिंदगी से होता है।

 

गैस सिलेंडर की बुकिंग के नियम
एक नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदल जाएगी। गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय को बताया होगा। एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी। यानी अब आप डायरेक्ट सिलेंडर नहीं ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें :— Masked Aadhaar Card : क्या है मास्क्ड आधार कार्ड, जानिए इसके फायदे, ऐसे करें डाउनलोड

LPG के दाम
एलपीजी यानी कि रसोई गैस की कीमत में 1 नवंबर से बदलाव हो सकता है। तेल बेचने वाली कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG के दाम को रिवाइज करती हैं। इसलिए ग्राहक मान कर चलें कि 1 नवंबर को रसोई गैस की कीमतों में इजाफा हो सकता है।

ट्रेनों की टाइमिंग
भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है। 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी। इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे। देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें :— मृत्यु के बाद आधार, PAN, पासपोर्ट और वोटर आईडी का क्या करें, मुश्किल में फंसने से पहले जान लीजिए नियम

 

कैश डिपॉजिट और विड्रॉल के नियम
नवंबर की पहली तारीख से बैंक में कैश जमा और कैश निकासी का नियम बदलने जा रहे है। यह नियम बैंक ऑफ बड़ौदा के लिए है। बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक नकदी निकासी और नकदी जमा के नियमों को जान लें और पता कर लें कि 1 नवंबर से क्या बदल रहा है। बैंक एक खास लिमिट के बाद नकदी निकासी या नकदी जमा पर लगने वाले शुल्क को बदलने जा रहा है। यह नया नियम सेविंग और सैलरीड अकाउंट दोनों पर लागू होंगे।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update : 10 मिनट में तुरंत प्राप्त करें ई-आधार, जानिए डाउनलोड करने का तारीका

Whatsapp हो जाएगा बंद
एक नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा। व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के अनुसार, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update: बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड को ऐसे लॉक, अनलॉक करें

 



Source 1 नवंबर से बदल जाएंगे LPG और बैंक से जुड़े ये 5 नियम! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
https://ift.tt/3vZHXP7

Post a Comment

0 Comments