ads

Aadhaar Card : पैन कार्ड, पेंशन, पीएफ सहित इन 10 सर्विस के लिए बेहद जरूरी है आधार, जानिए इससे जुड़ी काम की बातें

Aadhaar Card : आधार कार्ड दिन प्रतिदिन जीवन का अहम दस्तावेज बनता जा रहा है। जब से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने 2009 में आधार कार्ड शुरू किया तब से पहचान पत्र दस्तावेज हमारे जीवन के अधिक से अधिक पहलुओं से जुड़ता जा रहा है। मौजूदा समय में स्कूल में दाखिला, कार लोन, पेंशन और यहां तक कि आयकर रिटर्न में भी आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। सरकार की हर योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। सरकार द्वारा हर महीने पेश किए जाने वाले नियमों में बदलाव को देखते हुए आधार कार्ड की आवश्यकता आज हर नागरिक को है। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने जा रहे हैं कि शीर्ष 10 इन चीजों में आधार कार्ड प्रमाण पत्र बहुत ही आवश्यक है।


1) समग्र प्रमाण-
यूआईडीएआई का आधार पहचान प्रमाण के सबसे अधिक मान्यता प्राप्त और व्यापक रूप से स्वीकृत रूपों में से एक है। यह विशेष रूप से पते, उम्र, 'लिंग' के प्रमाण जैसी चीजों पर लागू होता है। क्रॉस-वेरिफिकेशन प्रक्रिया में मदद करने के लिए, यूआईडीएआई के पास 30 से अधिक दस्तावेजों की एक सूची है।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card: कहां-कहां यूज हो रहा है आपका आधार, ये है जानने का आसान तरीका

2) विदेश यात्रा-
एक भारतीय नागरिक के रूप में जो विदेश जाना चाहता है, कुछ चीजें हैं जो आपको अपना पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं, चाहे वह पहली बार हो या नवीनीकरण के लिए। सभी के लिए आधार अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें :— UIDAI Card : बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के सिर्फ एक SMS से मिलेंगी आधार से जुड़ी ये सेवाएं

3) शिक्षा-
यदि आप भारत में विश्वविद्यालयों में या एनईईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो आपको पहचान के अनिवार्य प्रमाण के रूप में आधार की आवश्यकता होगी। यह भारत के अधिकांश शिक्षण संस्थानों पर लागू होता है।

4) बैंकिंग-
अपना बैंक खाता खोलते समय आधार बिल्कुल अनिवार्य है, खासकर जब यह बचत खाता श्रेणी के अंतर्गत हो।

यह भी पढ़ें:— Aadhaar Card Update : आपका आधार असली है या नकली, घर बैठे ऐसे लगाए पता

5) रसोई गैस-
अधिकांश भारतीय परिवार अभी भी एलपीजी या घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं जो राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं। यहां तक कि इन सिलेंडरों की बुकिंग के लिए भी आपको पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में आधार की आवश्यकता होगी।

6) पेंशन-
अपनी पेंशन योजना का पूरा उपयोग करने और सभी लाभों का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update: क्यों जरूरी है आधार में मोबाइल नंबर जोड़ना, घर बैठे ऐसे करें अपडेट

7) राशन की दुकानें-
सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) एक राष्ट्रव्यापी सुविधा है जो रियायती दर पर खाद्यान्न, चीनी, नमक और अन्य उपभोक्ता वस्तुओं की आपूर्ति करती है। लाभों की पूरी श्रृंखला का लाभ उठाने के लिए, जारी किए गए राशन कार्ड के साथ प्रमाण के लिए आधार होना आवश्यक है।

8) भविष्य निधि (पीएफ)–
संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को प्रोविडेंट फंड या भविष्य निधि का लाभ मिलता है। सरकार ने अभी हाल में ऐलान किया कि पीएफ फंड में तभी पैसे जमा होंगे जब आधार कार्ड को पीएफ से लिंक कराया जाएगा। अगर दोनों को न जोड़ा जाए तो पीएफ फंड में पैसे जमा नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें :— बच्चों का Aadhaar Card बनाने के नियम में बदलाव, पहले से आसान हुई आवेदन प्रक्रिया

9) अनिवासी भारतीय (एनआरआई)-
एनआरआई के लिए जो भारत में अपना बैंक खाता खोलना चाहते हैं, पहचान का आधार प्रमाण प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है। पहले एनआरआई के लिए वास्तव में अपना आधार हासिल करने के लिए लगभग 182 दिनों की प्रतीक्षा अवधि थी, लेकिन इसे बदल दिया गया था।

10) पैन कार्ड-
यदि आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने में विफल रहते हैं, तो आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा। यह तब आता है जब सरकार ने आयकर अधिनियम की धारा 139AA के तहत अनिवार्य कर दिया था कि 1 जुलाई, 2017 तक पैन रखने वाला प्रत्येक व्यक्ति जो आधार प्राप्त करने के लिए पात्र है को पैन को आधार से जोड़ना होगा।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

 



Source Aadhaar Card : पैन कार्ड, पेंशन, पीएफ सहित इन 10 सर्विस के लिए बेहद जरूरी है आधार, जानिए इससे जुड़ी काम की बातें
https://ift.tt/3BCamNm

Post a Comment

0 Comments