ads

पोस्ट आफिस की इस स्कीम में कीजिए निवेश, हर महीने होगा फायदा

नई दिल्ली।

पोस्ट आफिस में ऐसी कई स्कीमें हैं, जिसमें निवेश करने पर आपको फायदा मिल सकता है। पोस्ट आफिस में हर दिन, महीने व वर्ष के निवेश के लिए आरडी योजना, सुकन्‍या समृद्धि योजना या फिर बचत खाता की योजनाएं निवेश के लिए अच्‍छा माध्‍यम मानी जाती हैं। ये स्कीमें भरोसेमंद भी होती हैं।

पोस्ट आफिस की योजनओं में निवेश करने पर अलग -अलग ब्‍याज दर से लाभ मिलता है। ऐसी ही योजनओं में एक पोस्ट आफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) है।

यह भी पढ़ें:- पोस्ट आफिस की इस योजना में निवेश आपको कुछ ही साल में बना देगी मालामाल

इस योजना में आप एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं और निश्चित ब्याज भी ले सकते हैं। इसकी गणना हर महीने के हिसाब से की जाती है। इसके तहत आप अपनी छोटी-छोटी जरुरतों को भी पूरा कर सकते हैं, साथ ही यह आपको हर महीने धनरा‍शि देने के लिए उपयोगी है। इस स्कीम के तहत आप निवेश कर मासिक आय के तौर पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

पोस्ट आफिस मंथली इनकम स्कीम की ब्याज दर अब 6.6% प्रति वर्ष है, जो मासिक देय है। कम से कम 1000 रुपया इसमें निवेश किया जा सकता है, जबकि अधिकतम आप 4.5 लाख से अधिक का भी निवेश कर सकते हैं। लेकिन आपके पास संयुक्‍त खाता है तो आप 9 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत मासिक ब्‍याज किसी भी सीबीएस पोस्ट आफिस में बचत खाते में जमा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- रेलवे 15 अक्टूबर से चलाने जा रहा Special Train, कई गाड़ियों के फेरे भी बढ़ेगे, देखें लिस्ट

इसमें 5 वर्ष की लॉक-इन अवधि दी जाती है और 1 वर्ष से पहले आप अपनी जमा राशि वापस नहीं ले सकते। हालाकि, खाता 1 वर्ष के बाद और 3 वर्ष से पहले बंद हो जाता है, तो मूलधन से प्रतिशत की कटौती कर ली जाती है और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा। यदि आप 3 साल बाद और 5 साल से पहले खाता बंद करते हैं, तो मूलधन से 1% की कटौती की जाएगी। पूर्ण निवेश से पहले अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित परिवार के सदस्‍य को दी जाएगी।

पोस्ट आफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए खाता आसानी से खोला जा सकता है। इस योजना के तहत 10 साल से उपर का नाबालिग भी खाता खोल सकता है। इस योजना में खाता खोलने के लिए पोस्ट आफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा या आप नजदीकी पोस्ट आफिस में जाकर भी खाता खोल सकते हैं।



Source पोस्ट आफिस की इस स्कीम में कीजिए निवेश, हर महीने होगा फायदा
https://ift.tt/2YDD4PD

Post a Comment

0 Comments