ads

पोस्ट आफिस की इस योजना में निवेश आपको कुछ ही साल में बना देगी मालामाल

नई दिल्ली।

यदि आप निवेश करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए ज्‍यादा पैसा नहीं है या आप बड़ी रकम का निवेश एक साथ नहीं कर सकते तो यह योजना आपके लिए काम की हो सकती है। इसमें पैसा आपका सुरक्षित रहता है और इसकी ईएमआई देने में कोई परेशानी भी नहीं होगी।

हर महीने 100 रुपये जमा करके पोस्ट आफिस की इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसका फायदा आपको बाद के कुछ वर्षों में लाखों में मिलेगा। साथ ही, इस पर ब्‍याज भी आपको दिया जाता है। इसके अलावा अगर आप चाहें तो इस योजना के तहत कर्ज भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- अगर खो गया है या खराब हो चुका है आपका राशन कार्ड तो बनवा सकते हैं डुप्लीकेट काॅपी, जानिए कैसे

पोस्ट आफिस की यह योजना एक आरडी प्रक्रिया है। इसके तहत एकल व्‍यक्ति, संयुक्त खाता (3 लोगों तक), नाबालिग की ओर से एक अभिभावक, अपने नाम पर 10 साल से ऊपर का नाबालिग भी इस योजना के तहत खाते खोल सकते हैं। इसके तहत कई खाते खोले जा सकते हैं।

इस योजना के तहत हर महीने आपको 100 रुपये प्रत्‍येक खाते के तहत जमा करना होता है। अगर 15 तारिख को खाता खोला गया है तो बाद में माह के 15 वें दिन तक जमा किया जाएगा। अगर खाता एक कैलेंडर माह के 16 वें दिन और अंतिम कार्य दिवस के बीच खोला जाता है तो बाद में माह के के अंतिम कार्य दिवस तक जमा किया जाएगा। यदि आरडी खाता बंद नहीं किया जाता है, तो किसी खाते में 5 वर्ष तक अग्रिम जमा किया जा सकता है।

12 किस्तों को जमा करने और खाते को 1 वर्ष तक चालू रखने के बाद शेष धनराशि का 50% तक ऋण सुविधा प्राप्त कर सकता है। ऋण एकमुश्त या समान मासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है। ऋण पर ब्याज आरडी खाते पर लागू ब्याज दर +2% की दर के रूप में लागू होगा। इस ब्याज की गणना भुगतान की तिथि से वापसी जमा की तिथि तक की जाएगी। अगर कर्ज नहीं चुकाया जाता है तो खाते से कर्ज की धनराशि काट ली जाती है। कर्ज लेने के लिए आपको पोस्ट आफिस से संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें:- Pan Card खो गया है या उसमें कराना चाहते हैं कोई सुधार, तो अपनाइए यह आसान तरीका

इस योजना के तहत आपको पांच साल तक पैसा जमा करना होता है। लेकिन अगर आप चाहें तो आगे भी इसके तहत पैसा जमा करा सकते हैं। संबंधित पोस्ट आफिस में आवेदन देकर खाते को आगे 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। विस्तार के दौरान लागू ब्याज दर वह ब्याज दर होगी जिस पर मूल रूप से खाता खोला गया था। पूर्ण वर्षों के लिए, आरडी ब्याज दर लागू होगी और एक वर्ष से कम अवधि के लिए, पीओ बचत खाता ब्याज दर लागू होगी।

वैसे देखा जाए तो आप हर महीने पोस्ट आफिस की आरडी में 5000 रुपये का निवेश 5 साल के लिए करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 3.48 लाख रुपये मिलते है। डाकघर की आरडी पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है।



Source पोस्ट आफिस की इस योजना में निवेश आपको कुछ ही साल में बना देगी मालामाल
https://ift.tt/3BxbT7k

Post a Comment

0 Comments