ads

Aadhaar Card : आधार से होने वाले फ्रॉड से बचना है, तो भूल से भी ना करें ये गलतियां

Aadhar card : आज आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है, तो उससे कई प्रकार की परेशानियों से जूझना पड़ता। सरकार ने बैंक से लेनदेन लोन और स्कूलों में बच्चे की बच्चे के दाखिले से लेकर आरटीआर भरने तक आधार को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार बहुत जरूरी हो गया है। जैसे-जैसे आधार की आवश्यकता बढ़ती जा रही है, वैसे इससे फ्रॉड होने की घटनाएं भी सामने आ रही। ऐसे में सभी लोगों को अपने आधार को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप अपने आधार से होने वाले फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो नीचे बताई गई गलतियों को भूल कर भी ना करें।


सोच-समझकर साझा करें जानकारी
बैंक, लोन, बीमा कंपनी जैसी कई अन्य जगहों पर आपसे आधार आधार की जानकारी मांगी जाती है। ऐसे में आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपको अपना आधार किसे देना है और किसे नहीं। साइबर क्रिमिनल फर्जी पहचान के लिए आधार-मोबाइल फोन लिंकिंग का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लोगों को आधार से संबंधित डाटा किसी दूसरे के साथ साझा करने से पहले सोचना चाहिए।

इनसे कभी शेयर ना करें जानकारी
आपको हर किसी को अपनी आधार जानकारी नहीं देनी चाहिए। जैसे किसी स्टोर, रेस्टोरेंट या जिम आदि में आधार की जानकारी मांगी जाती है तो वहां इसे साझा नहीं करना चाहिए। कई जगहों पर आपका डाटा रखा जा सकता है और बाद में उसे जालसाजों तक पहुंचाया जा सकता है। इसलिए ऑथेंटिकेशन के लिए मिलने वाले ओटीपी को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card: आधार में एड्रेस अपडेट करना हुआ कठिन, UIDAI ने नियमों में किया ये बदलाव

ट्रैक कर सकते हैं हिस्ट्री
अक्सर देखा जाता है कि हम अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर करते हैं और भूल जाते हैं कि हमने इसे कहां और कितनी बार दिया। ऐसे में लोग इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसलिए आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इतिहास को ट्रैक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :— सावधान! Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल पड़ेगा महंगा, UIDAI लगा सकता है 1 करोड़ तक का जुर्माना

फ्रॉड ई-केवाईसी से बचें
पिछले कुछ दिनों से आधार कार्ड से फ्रॉड की घटना में वृद्धि हुई है। कई बार लोगों के पास बैंक के नाम से कई फर्जी कॉल आते हैं और कुछ इस तरह कहते हैं कि आप अपना ई-केवाईसी करवा लें, नहीं तो आपका बैंक खाता बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में लोग अपने आधार से जुड़ी जानकारियां शेयर करते हैं। लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बैंक आपसे ऐसी जानकारी कभी नहीं मांगता है।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update : बिना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर के आधार को ऐसे करें डाउनलोड, जानिए स्टेप टू स्टेप प्रोसेसर

 

बायोमेट्रिक डीटेल करें लॉक
आधार कार्ड संबंधित फ्रॉड से बचाने के लिए अपने आधार बायोमेट्रिक डाटा को लॉक करना चाहिए। यूजर यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की वेबसाइट पर जाकर डाटा को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक ऑप्शन पर जाना है और उसके बाद फोन नंबर पर आए ओटीपी का इस्तेमाल करना है। जब आपको अपना बायोमेट्रिक इस्तेमाल करना है तो आप इसे अनलॉक करते हैं, जिसके बाद यह ऑटो-लॉक हो जाता है।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card : UIDAI ये सर्विस दे रहा है बिल्कुल फ्री, पैसे मांगने पर यहां करें शिकायत



Source Aadhaar Card : आधार से होने वाले फ्रॉड से बचना है, तो भूल से भी ना करें ये गलतियां
https://ift.tt/3CGWwZA

Post a Comment

0 Comments