ads

गौतम अडाणी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को पछाड़कर अडाणी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडाणी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। एक रिपोर्ट के आधार पर इसका दावा किया जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह ग्रुप मार्केट कैप पर आधारित है। बताया गया कि अप्रैल 2020 के बाद से अडाणी की कुल संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि 18 मार्च 2020 को उनकी कुल संपत्ति 4.91 अरब डॉलर थी।

मुकेश अंबानी को पछाड़ अडाणी बने सबसे अमीर
आंकड़ों के मुताबिक अडाणी की कुल संपत्ति में 1808 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इससे पहले गौतम अडाणी 88.8 अरब डॉलर की संपत्ति थी। वहीं मुकेश अंबानी की 91 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक के साथ एशिया के सबसे अमीर शख्स थे। बीते 20 महीनों में गौतम अडाणी की कुल संपत्ति में 83.89 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है। वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति में कुल 54.7 अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है।

गौतम अडाणी के स्टॉक छू रहे आसमान
जानकारों का कहना है कि इन दिनों अडाणी के स्टॉक आसमान छू रहे हैं। इसी वजह है कि उनकी संपत्ति बढ़ रही है। जानकारी के मुताबिक अडाणी टोटल गैस, अडाणी पोर्ट्स और अडाणी ग्रीन जैसी कंपनियों समेत अडाणी की कंपनियों के स्टॉक में काफी बढ़त देखने को मिल रही है। गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी की 14.3 अरब डॉलर की तुलना में सालाना आधार पर अपनी संपत्ति में 55 अरब डॉलर जोड़े हैं।

यह भी पढ़ें: नासा ने खास मिशन के लिए अंतरिक्ष भेजा स्पे सक्राफ्ट, धरती को बचाना है मकसद
अगर अडानी और अंबानी की नेटवर्थ की बात करें तो गौतम अडानी की नेटवर्थ में पिछले 2 सालों में काफी इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्सके मुताबिक अडानी 84.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के रईसों की सूची में 13वें नंबर पर थे। वहीं इस सप्ताह उनकी संपत्ति में जो इजाफा हुआ है, उसके चलते ही इस सूची में उनकी पोजिशन भी बेहतर हुई है। इस साल अडानी की नेटवर्थ अंबानी से ढाई गुना से ज्यादा बढ़ी है।



Source गौतम अडाणी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे
https://ift.tt/3HPDap6

Post a Comment

0 Comments