ads

EPFO अकाउंट में बदलना चाहते हैं नॉमिनी का नाम, इन आसान स्टेप को फॉलो कर करें अपडेट

नई दिल्ली। अगर आप पीएफ खाताधारक हैं तो आपको ईपीएफओ पोर्टल के बारे में बखूबी पता होगा। दरअसल, कर्मचारी भविष्‍य निधि, कर्मचारियों को ईपीएफओ पोर्टल के माध्‍यम से बहुत सी सुविधाएं देती है। इससे पीएफ से जुड़े सारे काम घर बैठे ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं। लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि ईपीएफओ अपने खाताधारको को पुराने नॉमिनी को बदलने की भी सुविधा देती है। हम पीएम का फॉर्म भरने के दौरान अपने परिवार के सदस्य या रिश्तेदार को नॉमिनी बनाते हैं, लेकिन अगर अब आप नॉमिनी को बदलना चाहते हैं और आपको अंदाजा नहीं है कि इसके लिए क्या करना है तो निश्चिंत रहिए। आज हम इस संबंध में आपको पूरी जानकारी देंगे।

घर बैठे बदल सकेंगे नॉमिनी
बता दें कि हाल ही में ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ईपीएफ/पीएफ नामांकन को ऑनलाइन बदलने की जानकारी दी है। बताया गया कि कि EPF सदस्य मौजूदा EPF/EPS नामांकन को बदलने के लिए नया नामांकन दाखिल कर सकते हैं। आप हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ही पीएफ खाता में नॉमिनी को कैसे बदलें।

इन स्टेप को करें फॉलो
इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा। यहां सर्विस ऑप्‍शन पर जाएं और ड्रॉप डाउन में ‘कर्मचारियों के लिए’ टैब पर क्लिक करें। इसके बाद सेवाओं में ‘सदस्य यूएएन/ऑनलाइन सेवा (ओसीएस/ओटीसीपी)’ टैब पर क्लिक करें। यहां अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने किसानों को लिखा ओपन लेटर, सरकार को संदेश- अब सबक ले लो

लॉगइन करने के बाद आपके सामने ‘मैनेजमेंट’ टैब दिखाई देगा। इसके अंतर्गत ‘ई-नामांकन’ का चयन करें। यहां आपको पारिवारिक घोषणा को अपडेट करने का विकल्प दिखेगा। यहां आपको हां के विकल्प पर क्लिक करना है और इसके बाद ‘पारिवारिक विवरण जोड़ें’ पर क्लिक करें। इसके बाद शेयर की कुल राशि घोषित करने के लिए ‘नामांकन विवरण’ पर क्लिक करें। घोषणा के बाद, ‘ईपीएफ नामांकन सेव’ पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको ओटीपी जनरेट करने के लिए ‘ई-साइन’ पर क्लिक करें। आधार कार्ड से जुड़े आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे दर्ज कर आगे बढ़ें। आपका ई-नामांकन अब ईपीएफओ के साथ पंजीकृत हो जाएगा है।



Source EPFO अकाउंट में बदलना चाहते हैं नॉमिनी का नाम, इन आसान स्टेप को फॉलो कर करें अपडेट
https://ift.tt/3HEwvxN

Post a Comment

0 Comments