ads

LIC New Scheme : एलआईसी ने पेश की शानदार पॉलिसी, रिटायरमेंट के बाद नहीं होगी पैसों की कमी

नई दिल्ली। सभी लोग अपनी जिंदगी की कमाई को सही जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं। हालांकि आज बाजार में बहुत सारी स्कीम है, जहां पैसे इन्वेस्ट कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन इनमें रिस्क भी होती है। भारतीय जीवन बीमा यानी एलआईसी (LIC Life Insurance) को लेकर लोगों में गहरा विश्वास है। अपने फ्यूचर के लिए बहुत से लोग एलआईसी में इन्वेस्ट करना बेहतर समझते हैं। हाल ही में एलआईसी ने एक शानदार पॉलिसी लॉन्च की है। LIC ने जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) की शुरुआत की है। इस पॉलिसी के जरिए आपके रिटायरमेंट होने के बाद भी पास पैसों की कोई कमी नहीं आएगी। तो आइए जानते हैं एलआईसी की इस नई पॉलिसी के बारे में...

क्या है जीवन शांति पॉलिसी:—
जीवन शांति पॉलिसी (New Jeevan Shanti Policy) की बात करें तो यह एलआईसी के पुराने प्लान जीवन अक्षय प्लान जैसी ही है। एलआईसी की इस पॉलिसी में आपको दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला इमीडिएट एन्युटी और दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी है। पहले ऑप्शन के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन सुविधा आरंभ हो जाएगी। वहीं दूसरी ऑप्शन के तहत पॉलिसी लेने के 5, 10, 15 और 20 साल बाद आपको पेंशन की सुविधा मिलना शुरू होगी। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि आप अपनी मर्जी के अनुसार पेंशन शुरू करवा सकते हैं। यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है।

रिटायरमेंट के बाद पैसे की नो टेंशन:—
एलआईसी की शांति पॉलिसी के बारे में पेंशन की रकम निश्चित नहीं है। इसमें आपको निवेश उम्र और डिफरेंट के अनुसार आप की पेंशन तय होती है। निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र ज्यादा होगी तो आपको पेंशन भी उतनी ही मिलेगी। एलआईसी कि इस नई पॉलिसी से बुढ़ापे का यानी रिटायरमेंट के बाद पैसे की कोई टेंशन नहीं होगी।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update: आधार में नाम, जन्म-तारीख और जेंडर कितनी बार कर सकते हैं चेज

पॉलिसी के फायदे:—
इस पॉलिसी के फायदे की बात करें तो कम से कम 30 साल और ज्यादा से ज्यादा 85 साल के व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकते हैं। इसके अलावा जीवन शांति प्लान के तहत लोन और पेंशन शुरू के 1 साल बाद आप इसे सिलेंडर व पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद भी कर सकते हैं। दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी लेने के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दर की गारंटी दी जाती है। इसके अलावा विभिन्न वार्षिक विकल्प यह वार्षिक भुगतान किया जा सकता है। अगर आप एलआईसी की इस पॉलिसी को लेना चाहते हैं तो नजदीक ही एलआईसी एजेंट या एलआईसी ऑफिस जाकर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :— सावधान! Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल पड़ेगा महंगा, UIDAI लगा सकता है 1 करोड़ तक का जुर्माना

 



Source LIC New Scheme : एलआईसी ने पेश की शानदार पॉलिसी, रिटायरमेंट के बाद नहीं होगी पैसों की कमी
https://ift.tt/3CzWoLv

Post a Comment

0 Comments